टीचर्स डे पर देश भर के शिक्षकों ने मनाया Black Day, बंद रखे स्कूल

नवोदय टाइम्स
News Dated: 
05-Sep-2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक तरफ जहां देश भर में बुधवार को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा था, वहीं देश के कई हिस्सों के सरकारी प्राइमरी और माध्यमिक विद्यालयों के टीचर्स इसे काला दिवस के रुप में मना रहे थे। बुधवार को शिक्षक दिवस को देश के हजारों प्राइवेट स्कूलों के शिक्षिकों ने काले दिवस के तौर पर मनाया।

राज्य, सीबीएई और आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त इन स्कूलों का आरोप है कि सरकारी एजेंसियो द्वारा उनका उत्पीड़न किया जा रहा है और कई बार स्कूलों में किसी दुर्घटना की स्थिती में शिक्षकों को आरोपी बनाया जाता है, जोकि गलत है। इस संबंध में नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एलायंस के राष्ट्रीय संघ ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन भी भेजा है।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए एनआईएसए के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा ने शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक सरंक्षण अधिनियम की मांग की। उन्होंने कहा कि भारत मे शिक्षकों का सम्मान बचाना आवश्यक हो गया है।

उनका कहना है कि हम डॉ. राधाकृष्णन जयंती और शिक्षक दिवस का जश्न कैसे मना सकते हैं, जब शिक्षकों की अच्छी खासी संख्या सलाखों के पीछे है।

इस विरोध में दिल्ली, यूपी, एमपी, बिहार, असम, नगालैंड, राजस्थान, गुजरात, कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु के स्कूलों ने भागीदारी की। शिक्षकों और कर्मचारियों ने ब्लैक फ्लैग के साथ काले रिबन पहनकर स्कूलों और बसों में काम किया।

वहीं कुछ जगहों पर धरना भी दिया गया। गाजियाबाद और जयपुर में शिक्षको द्वारा अपनी मांगो को लेकर धरना भी दिया गया।

एनआईएसए ने स्कूलों की स्वायत्तता और शिक्षकों की गरिमा को बहाल करने के लिए प्रबंधन और प्रधानाध्यापकों की उचित जांच से पहले गिरफ्तारी नहीं किए जाने की मांग की। उनकी यह भी मांग की कि कोई स्कूल बंद नहीं होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर मांगें नहीं सुनी जाती हैं, तो आने वाले महीनों में विरोध तेज हो जाएगा।

Source : https://www.navodayatimes.in/news/khabre/teachers-celebrated-teachers-day-as-black-day/94229/